नीं* - वजन कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण रीति!

आज, हम आपको किसी भी वजन घटाने कार्यक्रम में एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक के बारे में बताएंगे। यह एक ऐसी चीज़ है जिस पर बहुत से लोग ध्यान नहीं देते हैं!


नींद! हां, यह किसी के वजन घटाने की यात्रा में एक महत्वपूर्ण कारक है। यहां तक ​​कि एक ऑस्ट्रेलियाई अभिनेत्री, कॉमेडियन, लेखक और निर्माता मिस रेबेल विल्सन की फिटनेस ट्रेनर जिन्होंने मिस विल्सन को 40 पाउंड (लगभग 18 किलोग्राम) से अधिक वजन कम करने में मदद की, हाल ही में कहते हैं "पर्याप्त नींद लेने से मिस रेबेल विल्सन को उनके वजन घटाने के कार्यक्रम में मदद मिली"।

इन दिनों लोगों को तेजी से परिणाम की आवश्यकता होती है और बहुत बार वे पूछते हैं "तेजी से वजन कम कैसे करें?" इस विषय के बारे में पूरे इंटरनेट पर लेख हैं, इसके खिलाफ और साथ ही इसके पक्ष में। दरअसल तेजी से वजन कम करने के लिए ट्रिक्स हैं और हमारे पास इस पर एक पूरा वीडियो भी है जहां मिस अदिति रत्ती आपको ट्रिक बताती है जिसमें आप सिर्फ 1 दिन में 2 किलोग्राम तक वजन कम कर सकते हैं। आप वीडियो को यहां देख सकते हैं। लेकिन इस परिदृश्य में जितनी तेजी से आप अपना वजन कम करते हैं, आप इसे फिर से उसी गति से प्राप्त करते हैं। इसलिए बेहतर है कि धीमे और स्थिर रहें और एक दीर्घकालिक लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें।

अब, इस लेख में आप पाएंगे कि नींद कैसे वजन घटाने को प्रभावित कर सकती है और साथ ही कुछ योग आसन और श्वास पैटर्न, जो आपको पर्याप्त नींद लेने में मदद करेंगे यदि आप इसे प्राप्त करने में असमर्थ हैं।

यदि आप उचित 6 घंटे की नींद नहीं ले रहे हैं तो यह आपके शरीर को इस तरह से प्रभावित करेगा कि आपका शरीर ऊर्जा पर कम होगा और कुशलता से कसरत या व्यायाम नहीं कर पाएगा। इसके अलावा, पर्याप्त नींद न लेने से आपके भोजन की कमी बढ़ सकती है और यदि आप अपने आहार से विचलित होते हैं तो यह सीधे आपके वजन घटाने के कार्यक्रम को प्रभावित करता है। तकनीकी रूप से, यदि आप 6 घंटे की नींद नहीं ले रहे हैं, तो आपकी fat cells आपके इंसुलिन का उपयोग करने में असमर्थ होंगी जिससे आपको मधुमेह हो सकता है। इसलिए, अपने वजन घटाने के नियम के साथ समझौता न करें और कम से कम 6 घंटे की पर्याप्त नींद लें।

अब आपको योग आसन और श्वास पैटर्न के बारे में बताते हैं जो आसानी से घर पर किया जा सकता है और आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है:

  1. शिशुना:





  2. हस्तपादासन:




  3. मार्जरासन:




  4. चन्द्रभेदी प्राणायाम:


तो ये तीन योग आसन और एक श्वास पैटर्न हैं जो आपको पर्याप्त नींद लेने में मदद करेंगे और आपके वजन घटाने के कार्यक्रम को बढ़ावा देंगे।

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